NET/JRF Hindi Solved Pepar By Bright_Future
#नेट / #जे_आर_एफ_हिन्दी_परीक्षा_जून_2019 (#हल_सहित_पेपर) #bright_future
1. ’बालि को सपूत कपिकुल पुरहूत,
रघुवीर जू को दूत भरि रूप विकराल को।’
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं ?
(अ) केशवदास
(ब) तुलसीदास
(स) सेनापति√
(द) मतिराम
रघुवीर जू को दूत भरि रूप विकराल को।’
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं ?
(अ) केशवदास
(ब) तुलसीदास
(स) सेनापति√
(द) मतिराम
2. लाला श्रीनिवासदास ने निम्नलिखित में से किन-किन विधाओं में लिखा है ?
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) कविता
(घ) आलोचना
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)√
(ब) (क), (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क) और (ख)
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) कविता
(घ) आलोचना
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)√
(ब) (क), (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क) और (ख)
3. ’जैसे पुराना चावल ही बङे आदमियों के खाने योग्य समझा जाता है वैसे ही अपने समय से कुछ पुरानी पङी हुई परम्परा के गौरव से युक्त भाषा ही पुस्तक रचने वालों के व्यवहार योग्य समझी जाती थी।’’ रामचन्द्र शुक्ल का उपर्युक्त कथन ’हिन्दी साहित्य का इतिहास’ के आदिकाल के किस प्रकरण में है ?
(अ) प्रकरण 1
(ब) प्रकरण 2
(स) प्रकरण 3
(द) प्रकरण 4√
(अ) प्रकरण 1
(ब) प्रकरण 2
(स) प्रकरण 3
(द) प्रकरण 4√
4. सुजान की उपेक्षा से विराग उत्पन्न होने के बाद रीतिकालीन कवि घनानन्द वृंदावन जाकर किस सम्प्रदाय के वैष्णव हो गए थे ?
(अ) वल्लभ संप्रदाय के
(ब) निंबार्क संप्रदाय के√
(स) सखी संप्रदाय के
(द) राधावल्लभ संप्रदाय के
(अ) वल्लभ संप्रदाय के
(ब) निंबार्क संप्रदाय के√
(स) सखी संप्रदाय के
(द) राधावल्लभ संप्रदाय के
5. ’तीसरी कसम’ कहानी में गाङीवान् ने कौन-सा सामान न लादने की कसम नहीं खाई ?
(अ) कंपनी की औरत
(ब) दुलहिन की डोली√
(स) चोर बाजारी का सामान
(द) बाँस
(अ) कंपनी की औरत
(ब) दुलहिन की डोली√
(स) चोर बाजारी का सामान
(द) बाँस
6. काॅलरिज की काव्य-संबंधी धारणा का प्रमुख आधार क्या है ?
(अ) साहचर्यवादी सिद्धान्त√
(ब) जैववादी सिद्धान्त
(स) यांत्रिकतावादी सिद्धान्त
(द) आनंदवादी सिद्धान्त
(अ) साहचर्यवादी सिद्धान्त√
(ब) जैववादी सिद्धान्त
(स) यांत्रिकतावादी सिद्धान्त
(द) आनंदवादी सिद्धान्त
7. आनंदवर्धन ने किसे ध्वनि की आत्मा माना है ?
(अ) वस्तु ध्वनि
(ब) अलंकार ध्वनि
(स) रस ध्वनि√
(द) गुणौचित्य
(अ) वस्तु ध्वनि
(ब) अलंकार ध्वनि
(स) रस ध्वनि√
(द) गुणौचित्य
8. ’’बैठे हुए सुखद आतप में मृग रोमंथन करते हैं,
वन के जीव विवर से बाहर हो विश्रब्ध विचरते हैं।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में किसका वर्णन है ?
(अ) ’साकेत’ में चित्रकूट का
(ब) असाध्यवीणा में वन-प्रान्तर का
(स) रश्मिरथी में परशुराम आश्रम का√
(द) ’कामायनी’ में सारस्वत्-प्रदेश का
वन के जीव विवर से बाहर हो विश्रब्ध विचरते हैं।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में किसका वर्णन है ?
(अ) ’साकेत’ में चित्रकूट का
(ब) असाध्यवीणा में वन-प्रान्तर का
(स) रश्मिरथी में परशुराम आश्रम का√
(द) ’कामायनी’ में सारस्वत्-प्रदेश का
9. ’’क्या स्त्री होना कोई पाप है ?’’
उपर्युक्त संवाद किस कहानी से सम्बद्ध है ?
(अ) दुलाईवाली
(ब) आकाशदीप√
(स) लालपान की बेगम
(द) परिंदे
उपर्युक्त संवाद किस कहानी से सम्बद्ध है ?
(अ) दुलाईवाली
(ब) आकाशदीप√
(स) लालपान की बेगम
(द) परिंदे
10. जन्म-काल के अनुसार निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम क्या है ?
(अ) जायसी, सूरदास, तुलसी, रहीम
(ब) सूरदास, तुलसी, जायसी, रहीम
(स) सूरदास, जायसी, तुलसी, रहीम√
(द) जायसी, तुलसी, रहीम, सूरदास
(अ) जायसी, सूरदास, तुलसी, रहीम
(ब) सूरदास, तुलसी, जायसी, रहीम
(स) सूरदास, जायसी, तुलसी, रहीम√
(द) जायसी, तुलसी, रहीम, सूरदास
11. प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित संस्मरण-कृतियों का सही अनुक्रम क्या है ?
(अ) स्मृतिकण, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध, हम-हशमत
(ब) हम-हशमत, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध
(स) वन तुलसी की गंध, लीक-अलीक, स्मृतिकण, हम-हशमत
(द) स्मृतिकण, हम-हशमत, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध√
(अ) स्मृतिकण, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध, हम-हशमत
(ब) हम-हशमत, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध
(स) वन तुलसी की गंध, लीक-अलीक, स्मृतिकण, हम-हशमत
(द) स्मृतिकण, हम-हशमत, लीक-अलीक, वन तुलसी की गंध√
12. प्रकाशनकाल की दृष्टि से सुरेन्द्र वर्मा के नाटकों का सही अनुक्रम क्या है ?
(अ) द्रौपदी, रति का कंगन, आठवाँ सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी√
(ब) आठवा सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी, रति का कंगन
(स) द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी, रति का कंगन
(द) शकुन्तला की अंगूठी, द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, रति का कंगन
(अ) द्रौपदी, रति का कंगन, आठवाँ सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी√
(ब) आठवा सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी, रति का कंगन
(स) द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, शकुन्तला की अंगूठी, रति का कंगन
(द) शकुन्तला की अंगूठी, द्रौपदी, आठवाँ सर्ग, रति का कंगन
13. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए:
सूची – । सूची – ।।
(ग्रन्थ) (रचनाकार)
(क) पेरि इप्सुस (1) काॅलरिज
(ख) द सेक्रेड वुड (2) अरस्तू
(ग) पोएटिक्स (3) टी. एस. इलियट
(घ) बाॅयोग्रेफिया लिटरेरिया (4) लोंजाइनस
(5) विलियम वड्वर्थ
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(1), (ख)-(2), (ग)-(3), (घ)-(5)
(ब) (क)-(2), (ख)-(3), (ग)-(4), (घ)-(1)
(स) (क)-(3), (ख)-(1), (ग)-(5), (घ)-(4)
(द) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(2), (घ)-(1)
सूची – । सूची – ।।
(ग्रन्थ) (रचनाकार)
(क) पेरि इप्सुस (1) काॅलरिज
(ख) द सेक्रेड वुड (2) अरस्तू
(ग) पोएटिक्स (3) टी. एस. इलियट
(घ) बाॅयोग्रेफिया लिटरेरिया (4) लोंजाइनस
(5) विलियम वड्वर्थ
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(1), (ख)-(2), (ग)-(3), (घ)-(5)
(ब) (क)-(2), (ख)-(3), (ग)-(4), (घ)-(1)
(स) (क)-(3), (ख)-(1), (ग)-(5), (घ)-(4)
(द) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(2), (घ)-(1)
14. जुंग के अनुसार पिता पर अधिकार जमाने के लिए लङकी की अपनी माँ से प्रतिस्पद्र्धा को किस ग्रंथि के रूप में जाना जाता है ?
(अ) परपीङन रति ग्रंथि
(ब) इलैक्ट्रा ग्रंथि√
(स) आत्मपीङन रति ग्रंथि
(द) इडिपस ग्रंथ
(अ) परपीङन रति ग्रंथि
(ब) इलैक्ट्रा ग्रंथि√
(स) आत्मपीङन रति ग्रंथि
(द) इडिपस ग्रंथ
15. ’’हिंदी रंगमंच को हिंदीभाषी प्रदेश की सांस्कृतिक पूर्तियों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करना होगा, रंगों और राशियों के हमारे विवेक को व्यक्त करना होगा।’’
उपर्युक्त कथन निम्नलिखित में से किस नाटक की भूमिका से सम्बद्ध है ?
(अ) आगरा बाजार
(ब) एक और द्रोणाचार्य
(स) आषाढ़ का एक दिन√
(द) चंद्रगुप्त
उपर्युक्त कथन निम्नलिखित में से किस नाटक की भूमिका से सम्बद्ध है ?
(अ) आगरा बाजार
(ब) एक और द्रोणाचार्य
(स) आषाढ़ का एक दिन√
(द) चंद्रगुप्त
16. गैंग्रीन कहानी की ’मालती’ बचपन में कैसी लङकी थी ?
(क) सरल और शांत लङकी थी
(ख) उद्धत और चंचल लङकी थी
(ग) पुस्तकें पङने की शौकीन लङकी थी
(घ) चोरी से क्लास से भागने वाली लङकी
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क), (ख) और (ग)
(ब) (क) और (ख)
(स) (ख) और (घ)√
(द) (ख) और (ग)
(क) सरल और शांत लङकी थी
(ख) उद्धत और चंचल लङकी थी
(ग) पुस्तकें पङने की शौकीन लङकी थी
(घ) चोरी से क्लास से भागने वाली लङकी
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क), (ख) और (ग)
(ब) (क) और (ख)
(स) (ख) और (घ)√
(द) (ख) और (ग)
17. ’भीष्म साहनी के नाटकों की कौन-सी विशेषताएँ हैं ?
(क) भारतीय नारी की पीङा का प्रभावी प्रस्तुतीकरण
(ख) भारतीय संस्कृति की पुनरुत्थानवादी अभिव्यक्ति
(ग) मध्यकालीन धर्मान्धता, अनाचार तथा तानाशाही की सामयिक संगति
(घ) साम्प्रदायिक एकता और राष्ट्रीय अखण्डता की अभिव्यक्ति
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (क) और (ग)√
(स) (ख) और (ग)
(द) (ग) और (घ)
(क) भारतीय नारी की पीङा का प्रभावी प्रस्तुतीकरण
(ख) भारतीय संस्कृति की पुनरुत्थानवादी अभिव्यक्ति
(ग) मध्यकालीन धर्मान्धता, अनाचार तथा तानाशाही की सामयिक संगति
(घ) साम्प्रदायिक एकता और राष्ट्रीय अखण्डता की अभिव्यक्ति
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (क) और (ग)√
(स) (ख) और (ग)
(द) (ग) और (घ)
18. नामवर सिंह ने ’संस्कृति और सौंदर्य’ निबन्ध में हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित ’अशोक के फूल’ की रचना का उद्देश्य निम्नलिखित में से किसे माना है ?
(अ) प्रकृति वर्णन
(ब) संस्कृति की मिश्रता को उजागर करना
(स) आर्य संस्कृति की शुद्धता के अहंकार पर चोट√
(द) सामासिक संस्कृति को प्रोत्साहन
(अ) प्रकृति वर्णन
(ब) संस्कृति की मिश्रता को उजागर करना
(स) आर्य संस्कृति की शुद्धता के अहंकार पर चोट√
(द) सामासिक संस्कृति को प्रोत्साहन
19. मन्नु भण्डारी अपनी आत्मकथा में ’आपका बंटी’ उपन्यास की विभिन्न समीक्षाओं में किस पक्ष को उपेक्षित मानती हैं?
(अ) खंडित बचपन
(ब) बच्चे के पालन-पोषण का आर्थिक पक्ष
(स) बाल-मनोवैज्ञानिक पक्ष
(द) मुख्य स्त्री पात्र-स्त्रीत्व√
(अ) खंडित बचपन
(ब) बच्चे के पालन-पोषण का आर्थिक पक्ष
(स) बाल-मनोवैज्ञानिक पक्ष
(द) मुख्य स्त्री पात्र-स्त्रीत्व√
20. ’राम की शक्तिपूजा’ की रचना कब हुई ?
(अ) सन् 1934 ई.
(ब) सन् 1935 ई.
(स) सन् 1936 ई.√
(द) सन् 1937 ई.
#bright_future #upsc #ukpcs
21. ’’माई न होती, बाप न होते, कम्र्म न होता काया।
हम नहिं होते, तुम नहिं होते, कौन कहाँ ते आया।।
चंद न होता, सूर न होता, पानी पवन मिलाया।
शास्त्र न होता, वेद न होता, करम कहाँ ते आया।।’’
उपर्युक्त काव्य पंक्तियाँ किस कवि की हैं ?
(अ) कबीर
(ब) नामदेव√
(स) रैदास
(द) मलूकदास
(अ) सन् 1934 ई.
(ब) सन् 1935 ई.
(स) सन् 1936 ई.√
(द) सन् 1937 ई.
#bright_future #upsc #ukpcs
21. ’’माई न होती, बाप न होते, कम्र्म न होता काया।
हम नहिं होते, तुम नहिं होते, कौन कहाँ ते आया।।
चंद न होता, सूर न होता, पानी पवन मिलाया।
शास्त्र न होता, वेद न होता, करम कहाँ ते आया।।’’
उपर्युक्त काव्य पंक्तियाँ किस कवि की हैं ?
(अ) कबीर
(ब) नामदेव√
(स) रैदास
(द) मलूकदास
22. ’’अपभ्रंश के जो नमूने हमें पद्यों में मिलते हैं वे उस काव्यभाषा के हैं जो अपने पुरानेपन के कारण बोलने की भाषा से कुछ अलग बहुत दिनों तक आदिकाल के अंत क्या उसके कुछ पीछे तक-पोथियों में चलती रही।’’
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) राहुल सांकृत्यायन
(ब) रामचन्द्र शुक्ल√
(स) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(द) नामवर सिंह
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) राहुल सांकृत्यायन
(ब) रामचन्द्र शुक्ल√
(स) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(द) नामवर सिंह
23. निम्नलिखित में से कौन-सी भाषा संविधान की आठवीं अनुसूची में है ?
(अ) नेपाली√
(ब) कांगङी
(स) राजस्थानी
(द) गोंडवी
(अ) नेपाली√
(ब) कांगङी
(स) राजस्थानी
(द) गोंडवी
24. हिन्दी पर सामासिक संस्कृति के वहन का दायित्व संविधान के किस अनुच्छेद में निर्धारित है ?
(अ) 343
(ब) 348
(स) 349
(द) 351√
(अ) 343
(ब) 348
(स) 349
(द) 351√
25. ’’सखी नील नभस्सर से उतरा, यह हंस अहा! तरता-तरता
अब तारक मौक्तिक शेष नहीं, निकला जिनको चरता-चरता।।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में ’हंस’ किस अलंकार से सम्बद्ध है ?
(अ) अपह्नुति
(ब) उत्प्रेक्षा
(स) रूपकातिशयोक्ति√
(द) उपमा
अब तारक मौक्तिक शेष नहीं, निकला जिनको चरता-चरता।।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में ’हंस’ किस अलंकार से सम्बद्ध है ?
(अ) अपह्नुति
(ब) उत्प्रेक्षा
(स) रूपकातिशयोक्ति√
(द) उपमा
26. ’’निराला जी पर बंग भाषा की काव्यशैली का प्रभाव, समास में गुम्फित पदवल्लरी, क्रियापद के लोप आदि में स्पष्ट झलकता है। लाक्षणिक वैलक्षण्य लाने की प्रवृत्ति इनमें उतनी नहीं पाई जाती जितनी प्रसाद और पंत में।’’
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(ब) रामचंद्र शुक्ल
(स) रामस्वरूप चतुर्वेदी√
(द) नगेन्द्र
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(ब) रामचंद्र शुक्ल
(स) रामस्वरूप चतुर्वेदी√
(द) नगेन्द्र
27. निम्नलिखित उपन्यासों का प्रकाशनकाल की दृष्टि से सही अनुक्रम क्या है ?
(अ) मानस का हंस, टेरा कोटा, भूले बिसरे चित्र, गर्म राख
(ब) भूले बिसरे चित्र, गर्म राख, मानस का हंस, टेरा कोटा
(स) गर्म राख, भूले बिसरे चित्र, टेरा कोटा, मानस का हंस√
(द) टेरा कोटा, गर्म राख, मानस का हंस, भूले बिसरे चित्र
(अ) मानस का हंस, टेरा कोटा, भूले बिसरे चित्र, गर्म राख
(ब) भूले बिसरे चित्र, गर्म राख, मानस का हंस, टेरा कोटा
(स) गर्म राख, भूले बिसरे चित्र, टेरा कोटा, मानस का हंस√
(द) टेरा कोटा, गर्म राख, मानस का हंस, भूले बिसरे चित्र
28. निम्नलिखित में से किस उपन्यास में ’राम और काम’ का द्वन्द्व चित्रित हुआ है ?
(अ) अमृत और विष
(ब) खंजन नयन
(स) मानस का हंस√
(द) नाच्यो बहुत गोपाल
(अ) अमृत और विष
(ब) खंजन नयन
(स) मानस का हंस√
(द) नाच्यो बहुत गोपाल
29. ’नयी कविता’ के प्रथम अंक में ’निराला’ की किस कविता का अनेक कवियों द्वारा सामूहिक रूपांतर प्रकाशित हुआ था ?
(अ) वनवेला
(ब) यमुना के प्रति
(स) वह तोङती पत्थर
(द) जूही की कली√
(अ) वनवेला
(ब) यमुना के प्रति
(स) वह तोङती पत्थर
(द) जूही की कली√
30. अभिनवगुप्त के अनुसार –
(क) मानव-मन में वासना रूप में स्थित स्थायीभाव का साधारणीकरण होता है।
(ख) साधारणीकरण के लिए भोजकत्व व्यापार अनिवार्य है।
(ग) साधारणीकरण की अवस्था में प्रेक्षक स्व-पर के बंधन से छूट जाता है।
(घ) साधारणीकरण की अवस्था में प्रेक्षक को लौकिक सम्बन्धों का बोध रहता है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (ख) और (ग)
(स) (क) और (ग)√
(द) (ख) और (घ)
(क) मानव-मन में वासना रूप में स्थित स्थायीभाव का साधारणीकरण होता है।
(ख) साधारणीकरण के लिए भोजकत्व व्यापार अनिवार्य है।
(ग) साधारणीकरण की अवस्था में प्रेक्षक स्व-पर के बंधन से छूट जाता है।
(घ) साधारणीकरण की अवस्था में प्रेक्षक को लौकिक सम्बन्धों का बोध रहता है।
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (ख) और (ग)
(स) (क) और (ग)√
(द) (ख) और (घ)
31. निम्नलिखित में से कौन-सी बोली राजस्थानी की नहीं है ?
(अ) मेवाती
(ब) मंडियाली√
(स) मारवाङी
(द) मेवाङी
(अ) मेवाती
(ब) मंडियाली√
(स) मारवाङी
(द) मेवाङी
32. काव्य भाषा के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सी मान्यता ’वड्र्सवर्थ’ की नहीं है ?
(अ) काव्य में ग्रामीणों की दैनिक बोलचाल की भाषा प्रयुक्त हो।
(ब) भाषा में मिथक और बिम्बों का प्रयोग होना चाहिए।√
(स) भाषा में कृत्रिमता और आडंबवाद के कवियों की देन है।
(द) गद्य और काव्य की भाषा में कोई तात्त्विक भेद नहीं है।
(अ) काव्य में ग्रामीणों की दैनिक बोलचाल की भाषा प्रयुक्त हो।
(ब) भाषा में मिथक और बिम्बों का प्रयोग होना चाहिए।√
(स) भाषा में कृत्रिमता और आडंबवाद के कवियों की देन है।
(द) गद्य और काव्य की भाषा में कोई तात्त्विक भेद नहीं है।
33. निम्नलिखित रचनाओं को उनके प्रकाशनकाल से सुमेलित कीजिए:
सूची – । सूची – ।।
(क) मोहन राकेश की डायरी (1) 1940 ई.
(ख) डायरी के कुछ पन्ने (2) 1958 ई.
(ग) मेरी काॅलेज डायरी (3) 1972 ई.
(घ) एक कार्यकत्र्ता की डायरी (4) 1985 ई.
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(1), (घ)-(4)
(ब) (क)-(3), (ख)-(2), (ग)-(1), (घ)-(4)
(स) (क)-(4), (ख)-(1), (ग)-(2), (घ)-(3)√
(द) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(2), (घ)-(1)
सूची – । सूची – ।।
(क) मोहन राकेश की डायरी (1) 1940 ई.
(ख) डायरी के कुछ पन्ने (2) 1958 ई.
(ग) मेरी काॅलेज डायरी (3) 1972 ई.
(घ) एक कार्यकत्र्ता की डायरी (4) 1985 ई.
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(1), (घ)-(4)
(ब) (क)-(3), (ख)-(2), (ग)-(1), (घ)-(4)
(स) (क)-(4), (ख)-(1), (ग)-(2), (घ)-(3)√
(द) (क)-(4), (ख)-(3), (ग)-(2), (घ)-(1)
34. निम्नलिखित काव्य रचनाओं को उनके प्रकाशनकाल से सुमेलित कीजिए:
सूची -। सूची – ।।
(काव्य रचनाएँ) (प्रकाशनकाल)
(क) जूही की कली (1) 1919
(ख) भारत भारती (2) 1914
(ग) प्रिय प्रवास (3) 1916
(घ) प्रथम रश्मि (4) 1912
(5) 1915
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(1), (ख)-(2), (ग)-(3), (घ)-(4)
(ब) (क)-(3), (ख)-(4,) (ग)-(2), (घ)-(1)√
(स) (क)-(4), (ख)-(5), (ग)-(2), (घ)-(3)
(द) (क)-(2), (ख)-(3), (ग)-(5), (घ)-(4)
सूची -। सूची – ।।
(काव्य रचनाएँ) (प्रकाशनकाल)
(क) जूही की कली (1) 1919
(ख) भारत भारती (2) 1914
(ग) प्रिय प्रवास (3) 1916
(घ) प्रथम रश्मि (4) 1912
(5) 1915
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क)-(1), (ख)-(2), (ग)-(3), (घ)-(4)
(ब) (क)-(3), (ख)-(4,) (ग)-(2), (घ)-(1)√
(स) (क)-(4), (ख)-(5), (ग)-(2), (घ)-(3)
(द) (क)-(2), (ख)-(3), (ग)-(5), (घ)-(4)
35. यशपाल के उपन्यास ’झूठा सच’ में दौलतराम आजाद किस राजनीतिक दल का सदस्य था ?
(अ) कांग्रेस
(ब) कम्युनिष्ट पार्टी√
(स) मुस्लिम लीग
(द) जनसंघ
(अ) कांग्रेस
(ब) कम्युनिष्ट पार्टी√
(स) मुस्लिम लीग
(द) जनसंघ
36. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना अग्रदास की नहीं है ?
(अ) ध्यान मंजरी
(ब) कुंडलिया
(स) रामध्यान मंजरी
(द) रूप मंजरी√
(अ) ध्यान मंजरी
(ब) कुंडलिया
(स) रामध्यान मंजरी
(द) रूप मंजरी√
37. गांधीवाद के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है ?
(अ) इसके पीछे मार्क्सवाद के समान व्यवस्थित अध्ययन नहीं है।
(ब) इसका आधार तर्क नहीं सहानुभूति है।
(स) इसमें विचार-स्वातंत्र्य का अभाव है।√
(द) इसके विचारों का स्रोत दैनिक साधना है।
(अ) इसके पीछे मार्क्सवाद के समान व्यवस्थित अध्ययन नहीं है।
(ब) इसका आधार तर्क नहीं सहानुभूति है।
(स) इसमें विचार-स्वातंत्र्य का अभाव है।√
(द) इसके विचारों का स्रोत दैनिक साधना है।
#bright_future #upsc #ukpcs
38. ’दोनों का हठ था दुर्निवार, दोनों ही थे विश्वासहीन’
’कामायनी’ की उपर्युक्त पंक्ति से क्या आशय है ?
(अ) श्रद्धा और मनु के बीच विश्वास खंडित हो गया था।
(ब) इङा और मनु में हठधर्मिता बढ़ गई थीं
(स) देव और दानव, दोनों हठी और विश्वासहीन थें√
(द) आकुलि और किलात मनु से यज्ञ के लिए दुर्निवार हठ कर रहे थे।
’कामायनी’ की उपर्युक्त पंक्ति से क्या आशय है ?
(अ) श्रद्धा और मनु के बीच विश्वास खंडित हो गया था।
(ब) इङा और मनु में हठधर्मिता बढ़ गई थीं
(स) देव और दानव, दोनों हठी और विश्वासहीन थें√
(द) आकुलि और किलात मनु से यज्ञ के लिए दुर्निवार हठ कर रहे थे।
39. ’मैं नीर भरी दुख की बदली।’
महादेवी वर्मा का उपर्युक्त गीत उनके किस काव्य संग्रह से सम्बद्ध है ?
(अ) नीहार
(ब) रश्मि
(स) नीरजा
(द) सान्ध्यगीत√
महादेवी वर्मा का उपर्युक्त गीत उनके किस काव्य संग्रह से सम्बद्ध है ?
(अ) नीहार
(ब) रश्मि
(स) नीरजा
(द) सान्ध्यगीत√
40. निम्नलिखित में से कौन-कौन-सी रचनाएँ भारतीय प्रशासन व्यवस्था पर सटीक व्यंग्य करती हैं ?
(क) भोलाराम का जीव
(ख) सिक्का बदल गया
(ग) जामुन का पेङ
(घ) पिता
नीचे दिए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क) और (ग)√
(ब) (क), (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क), (ग) और (घ)
(क) भोलाराम का जीव
(ख) सिक्का बदल गया
(ग) जामुन का पेङ
(घ) पिता
नीचे दिए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क) और (ग)√
(ब) (क), (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क), (ग) और (घ)
41. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम क्या है ?
(अ) काव्यालंकार,नाट्यशास्त्र, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण
(ब) ध्वन्यालोक, नाट्यशास्त्र, काव्यालंकार, साहित्य दर्पण
(स) नाट्यशास्त्र, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण, काव्यालंकार
(द) नाट्यशास्त्र, काव्यालंकार, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण√
(अ) काव्यालंकार,नाट्यशास्त्र, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण
(ब) ध्वन्यालोक, नाट्यशास्त्र, काव्यालंकार, साहित्य दर्पण
(स) नाट्यशास्त्र, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण, काव्यालंकार
(द) नाट्यशास्त्र, काव्यालंकार, ध्वन्यालोक, साहित्य दर्पण√
42. ’’इस समय तो भारतीय पुरुष जैसे अपने मनोरंजन के लिए रंग-बिरंगे पक्षी पाल लेता है, उपयोग के लिए गाय और घोङा पाल लेता है, उसी प्रकार वह एक स्त्री को पालता है तथा पालित पशु-पक्षियों के समान ही वह उसके शरीर और मन पर अधिकार समझता है।’’
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) महादेवी वर्मा√
(ब) प्रभा खेतान
(स) अनामिका
(द) मैत्रेयी पुष्पा
उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) महादेवी वर्मा√
(ब) प्रभा खेतान
(स) अनामिका
(द) मैत्रेयी पुष्पा
43. ’’जन्मना कवि, प्रकृत्या घुमक्कङ और विचारतः मूलतः मार्क्सवाद ी। कविता के लिए कोई भी विषय हो सकता है – ग ग ग ग। घुमक्कङ ऐसे कि कभी यहाँ, कभी वहाँ। मूलतः मार्क्सवाद ी किन्तु वे उसके बाहर भी झाँक लेते हैं।’’
बच्चन सिंह का उपर्युक्त कथन किस कवि के विषय में है ?
(अ) मुक्तिबोध
(ब) केदारनाथ अग्रवाल
(स) त्रिलोचन
(द) नागार्जुन√
बच्चन सिंह का उपर्युक्त कथन किस कवि के विषय में है ?
(अ) मुक्तिबोध
(ब) केदारनाथ अग्रवाल
(स) त्रिलोचन
(द) नागार्जुन√
44. निम्नलिखित में से कौन-कौन-से कवि उत्तर-छायावाद से सम्बद्ध हैं ?
(क) रामनरेश त्रिपाठी
(ख) रामेश्वर शुक्ल अंचल
(ग) बालकृष्ण शर्मा नवीन
(घ) भारत भूषण अग्रवाल
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (ख) और (घ)
(स) (ख) और (ग)√
(द) (ग) और (घ)
(क) रामनरेश त्रिपाठी
(ख) रामेश्वर शुक्ल अंचल
(ग) बालकृष्ण शर्मा नवीन
(घ) भारत भूषण अग्रवाल
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:
(अ) (क) और (ख)
(ब) (ख) और (घ)
(स) (ख) और (ग)√
(द) (ग) और (घ)
45. ’इश्क भरा है देख ले और जगत् से दूर
एक अचम्भा हमने देखा देहरी का नासूर।’
अमीर खुसरो की उपर्युक्त पहेली से क्या अभिप्राय है ?
(अ) संन्यासी
(ब) कुआँ√
(स) खंडहर
(द) प्रेमी का हृदय
एक अचम्भा हमने देखा देहरी का नासूर।’
अमीर खुसरो की उपर्युक्त पहेली से क्या अभिप्राय है ?
(अ) संन्यासी
(ब) कुआँ√
(स) खंडहर
(द) प्रेमी का हृदय
46. ’’जीवन मुँह चाही को नीको।
दरस परस दिन राति करति है, कान्ह पियारे पी को।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किस भाव की अभिव्यक्ति मानी है ?
(अ) निर्गुण भक्तिभाव की
(ब) सगुण भक्तिभाव की
(स) असूया भाव की√
(द) दैहिक शृंगार की
दरस परस दिन राति करति है, कान्ह पियारे पी को।’’
उपर्युक्त पंक्तियों में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किस भाव की अभिव्यक्ति मानी है ?
(अ) निर्गुण भक्तिभाव की
(ब) सगुण भक्तिभाव की
(स) असूया भाव की√
(द) दैहिक शृंगार की
47. निम्नलिखित में से कौन-सी रचनाएँ पुष्पदंत द्वारा रचित नहीं हैं ?
(क) आदिपुराण
(ख) योगसार
(ग) जसहर चरिउ
(घ) उत्तर पुराण
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क), (ख) और (ग)
(ब) (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क) और (घ)√
(क) आदिपुराण
(ख) योगसार
(ग) जसहर चरिउ
(घ) उत्तर पुराण
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(अ) (क), (ख) और (ग)
(ब) (ख) और (ग)
(स) (ख), (ग) और (घ)
(द) (क) और (घ)√
48. ’’विलक्षण बात यह है कि आधुनिक गद्य-साहित्य की परम्परा का प्रवर्तन नाटक से हुआ।’’
उपर्युक्त कथन किस इतिहासकार का है ?
(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(ब) रामचन्द्र शुक्ल√
(स) बच्चन सिंह
(द) रामस्वरूप चतुर्वेदी
उपर्युक्त कथन किस इतिहासकार का है ?
(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(ब) रामचन्द्र शुक्ल√
(स) बच्चन सिंह
(द) रामस्वरूप चतुर्वेदी
49. ’’तुलसी की विलक्षण प्रतिभा इस बात में है कि उन्हांेने भक्त और रचनाकार की भूमिकाओं का एक साथ सफल निर्वाह किया है। भक्त मूलतः दैवी शक्ति के किसी स्वरूप में आस्था रखता है जबकि रचनाकार अपनी आस्तिकता-नास्तिकता के बाद एक मूलतः ऐहिक या कि धर्मनिरपेक्ष कर्म में प्रवृत्त होता है।’’
तुलसीदास के विषय में उपर्युक्त कथन किस साहित्येतिहासकार का है ?
(अ) रामस्वरूप चतुर्वेदी√
(ब) रामशंकर शुक्ल रसाल
(स) गणपति चन्द्र गुप्त
(द) हजारी प्रसाद द्विवेदी
तुलसीदास के विषय में उपर्युक्त कथन किस साहित्येतिहासकार का है ?
(अ) रामस्वरूप चतुर्वेदी√
(ब) रामशंकर शुक्ल रसाल
(स) गणपति चन्द्र गुप्त
(द) हजारी प्रसाद द्विवेदी
50. निम्नलिखित में से नुक्कङ नाटक के विषय में क्या सही नहीं है ?
(अ) राजनीतिक प्रतिबद्धता
(ब) कला के लिए कला√
(स) जीवन के लिए कला
(द) ब्रेख्त के नाट्य सिद्धान्त के निकट
(अ) राजनीतिक प्रतिबद्धता
(ब) कला के लिए कला√
(स) जीवन के लिए कला
(द) ब्रेख्त के नाट्य सिद्धान्त के निकट
√√ 51 से 100 अगले भाग में ........
#bright_future #upsc #ukpcs #kamal_rawat
Comments
Post a Comment